WordPress Child Theme Kya Hai? WordPress Child Theme Kaise Create Kare in Hindi 2020

आज हम बात करेंगे WordPress Child Theme के बारे में और जानियेंगे की WordPress child theme create करना क्यों फायदेमंद है और फिर सीखेंगे की कैसे आप plugin या without plugin WordPress child theme create कर सकते हो?

एक theme selling company के survey के according 85% customers अपनी themes को customize करके use करते हैं लेकिन उनमे से सिर्फ 35% customers ही child theme का use करते हैं और इसका reason ये की उन्हें WordPress child theme feature के बारे में पता ही नही होता है.

अगर आप WordPress child theme और WordPress parent theme के concept को नही जानते हो और आप भी बिना WordPress child theme create किये अपनी theme को customize करते हो तो ये post आपके बहुत काम की हो सकती है.

Read More : Google AMP को Setup करने के लिए Complete Guide 2020

WordPress Child Theme क्यों Use करें?

ज्यादातर सभी WordPress users अपनी theme में custom CSS और कुछ अन्य customize code को अपनी theme की अलग-अलग files में add करके उसे अपनी choice के अनुसार customize करते हैं जिससे की उनके theme दुसरे blogs से अलग और अच्छी लगे.

एक professional blogger के लिए ये बहुत जरुरी भी होता है क्योंकि एक अच्छी customize theme से उनकी अलग ही brand बनती है और सच कहूँ तो एक अच्छी theme customization में बहुत मेहनत लगती है और कोई भी blogger नही चायेगा की उसकी इतनी मेहनत एक Update button पर click करते ही खराब हो जाये.

एक WordPress user के लिए Update शब्द बहुत ही common term है क्योंकि security reasons और advance features के लिए हम सभी को WordPress core version, अपनी installed plugins और theme को update करना पड़ता है.

इन सभी को update करने से इनके code में से कुछ code को remove किया जाता है और कुछ new code को इनकी अलग-अलग files में add किया जाता है जिससे आपको new changes (design, features etc) show होने लगते हैं.

इसी तरह जब आप अपनी customized theme को update करते हो तो उस theme की सभी files में से वो code जो आपने theme को customize करने के लिए add किया था वो code remove जो जायेगा और फिर आपकी theme default style में show होने लगेगी.

इसका मतलब ये है की आपके इतने दिनों-महीनो की मेहनत से किया गया सभी customizatio code remove (lost) हो जायेगा और फिर आपको theme को customize करने के लिए फिर से code करना होगा और अगर आप चाहते हो की आपके साथ ऐसा न हो तो इसका solution है WordPress Child Theme.

WordPress Child Theme क्या है?

WordPress child theme क्यों use करें ये पढने से आप ये तो समझ गये की WordPress child theme से आप अपने customized code को lost होने से बचा सकते हो लेकिन अभी तक आपको ये clear नही हुआ की ऐसा कैसे होगा और acutal में WordPress child theme है क्या?

जैसे एक child अपने parent का mirror reflection होता है और उनके looks, behavior इत्यादि चीजो को inherits करता है ठीख इसी तरह WordPress child theme उस theme को कहा जाता है जो आपको blog पर use हो रही current theme का looks, functionality और code को inherits कर लेती है.

Inherits से मतलब है child theme में आपको अपने current theme का सारा code या files copy नही करना पड़ता आपको बस ये बताना होता है की आप जो आप किस theme की child theme create कर रहें हो और फिर child theme automatically उस theme की तरह work करने लगती है.

किसी भी theme की child theme बनाना बहुत आसान होता है आप कुछ lines of code से किसी भी theme की child theme create कर सकते हो. जब भी किसी theme की child theme create करते हो तो उस theme को हम parent theme कहते है.

किसी भी child theme के पास अपने parent theme के सभी features होते है और इसके अलावा child theme के पास अपना अलग customize code भी हो सकता है इसलिए अगर आप किसी theme को custimize (modify) करना चाहते हो तो पहले उसकी child theme बना लीजिये.

WordPress child theme किसी भी theme को customize करने का सबसे safest और recommended तरीका है क्योंकि parent theme को update पर customization codes child theme से delete नही होते हैं और without किसी problem के आपकी theme भी update हो जाती है.

अगर आप भी अपनी direct original theme (parent) की files में code किये बिना theme में changes करना चाहते हो तो child theme इसका best solution है. आइये अब हम सीखेते है की कैसे आप plugin या without plugin child theme create कर सकते हो?

WordPress Child Theme Kaise Banaye Step By Step Guide in Hindi

Step 1: सबसे पहले आपको अपने hosting cPanel में login करना है और फिर file manage पर click करके public_html >> wp-content >> themes folder open करना है.

open file managerl for disable post revisions
open file managerl for disable post revisions

अब यहाँ आपको child theme के लिए एक folder create करना है जिसे आप कोई भी name दे सकते हो लेकिन मैं आपको suggest करूँगा की आप इस तरह “parenttheme –child” का name assign करें जैसे मैंने नीचें image में किया है.

WordPress Child Theme Kya Hai? WordPress Child Theme Kaise Create Kare in Hindi 2020 1

Gujarati Help Guru मेरी current active theme का name है जिसे आप parent theme भी कह सकते हो और मैं इसी parent theme की child theme create करने वाला हूँ इसिलए मैंने अपने child theme folder को “Gujarati Help Guru-child” name दिया है.

Step 2: अब आपको अपने new created child theme folder को open करना है और अब इस child theme folder में आपको 2 important files create करनी है पहली style.css और दूसरी functions.php.

WordPress Child Theme Kya Hai? WordPress Child Theme Kaise Create Kare in Hindi 2020
WordPress Child Theme Kya Hai? WordPress Child Theme Kaise Create Kare in Hindi 2020

Step 3: अब आपको style.css file को select करके edit button पर click करना है इसके बाद इस file में comments /* … */ के बीच theme name और template name assign करना है.

/*
Theme Name: Gujarati Help Guru Child 
ThemeTemplate: Gujarati Help Guru
*/

Note: Theme name आप कुछ भी दे सकते हो लेकिन template name को exactly वही name (case also) दें जो आपकी parent theme के folder का name हो जैसे मेरी parent theme के folder का name Gujarati Help Guru है.

Step 4: अब आपको functions.php file को select करके edit button पर click करना और फिर नीचें दिए गये code को copy-paste करके parent theme की style.css file को child theme में enqueue (register) करना है. <?php add_action( ‘wp_enqueue_scripts’, ‘enqueue_parent_styles’ ); function enqueue_parent_styles() { wp_enqueue_style( ‘parent-style’, get_template_directory_uri().’/style.css’ ); }

<?php
add_action( 'wp_enqueue_scripts', 'enqueue_parent_styles' );
function enqueue_parent_styles() { 
wp_enqueue_style( 'parent-style', get_template_directory_uri().'/style.css' );
}
WordPress Child Theme Kya Hai? WordPress Child Theme Kaise Create Kare in Hindi 2020 2

Last Step: अब बस आपको अपने WordPress dashboard में login करके Appearance >> Themes में जाकर new created child theme को activate करना है.

What Next: अब आप Appearance >> Editor में जाकर child theme की style.css file में new custom CSS code and functions.php file में new PHP functions add करके अपनी theme को customize कर सकते हो और without any problem के parent theme को update कर सकते हो.

For Plugins Lover: अगर आप ऊपर बताये steps को follow नही करना चाहते हो तो आप Child Theme Configurator Plugin की help से भी WordPress child theme create कर सकते हो.

मैं आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Child Theme Kaise Create Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Share This