What is Blogger – Blogger क्या है? 2020

What is Blogger – Blogger क्या है

हैलो दोस्तों Gujarati Help Guru में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है की What is Blogger – Blogger क्या है? आप भी Blogger की मदद से Free में अपनी वेबसाइट बना सकते हो और अपनी वेबसाइट को Google पे Rank करवा के पैसा कमा सकते हो.

Blogger के बारे में

Blogger google की ही एक free service है. हम  Blogger.com website पर अपना free blog बना सकते हैं और लोगो के साथ अपनी knowledge share कर सकते है और सबसे अच्छी बात ब्लॉगर पर अपनी website बना कर पैसे भी कमा सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग क्या है – What is Blogging in Hindi

एक web log, जिसे की shortened फॉर्म में “blog” कहा जाता है एक असल में एक web page होता है जिसमें की contents या blog posts मेह्जुद होते हैं. वहीँ इन Blog Posts को लिखने के कार्य को blogging कहा जाता है. यदि किसी को Blogging करना आता है इसका मतलब है की उसके पास में वो सभी skills मेह्जुद हैं जिसका उपयोग कर वो आसानी से एक Blog को run और control कर सकता है.

ब्लॉग्गिंग सम्बंधित सभी जरुरी परिभाषाएं

अब चलिए Blogging सम्बंधित कुछ जरुरी परिभाषाएं के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.

ब्लॉग की परिभाषा

ब्लॉग एक online journal/diary होता है जो की Internet में उपलब्ध होता है पढने के लिए दुसरे users के द्वारा.

ब्लॉगर की परिभाषा

Blogger असल में वो इन्सान होता है जो की उस Blog का मालिक हो. ये वहीँ इन्सान है जो की ब्लॉग को जिन्दा रखता है उसमें समय समय पर नए blog post, नयी जानकारी, case studies, अपनी opinion (मत) इत्यादि को लिखकर.

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा

Blog Post उस article या कोई content के piece को कहा जाता है जो की blogger द्वारा अपने blog में लिखा जाता है. उदाहरण के लिए, यह article जिसे आप अब पढ़ रहे हैं, यह एक “blog post” जो की मेरे द्वारा इस blog में लिखी गयी है.

ब्लॉग्गिंग की परिभाषा

Blogging का मतलब होता है वो सभी कार्य जो की एक Blogger अपने Blog में नियमित रूप में करता है, जैसे की अच्छे informational blog post करना, उसकी design सुधारना, seo करना, linking करना, sharing करना इत्यादि.

ये सभी कार्यों को मिलाकर इसे Blogging कहा जाता है. वहीँ Blogging करने के लिए आपके पास जरुरत के सभी खूबियाँ मेह्जुद होनी चाहिए. यदि नहीं है तब आप उन्हें दूसरों से सीख जरुर सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग के प्रकार

आपको blogging के बारे मैं थोडा बहुत idea तो आ गया होगा. अगर blogging का मतलब knowledge शेयर करना है, तो ये professional blogging क्या होता है? जैसे की मैंने आपको पहले बताया था, के हम अगर कोई चीज़ professionally करते हैं, तो इसका ये मतलब होता है के हम उससे कुछ income करना कहते हैं. इस तरह से blogging को हम दो category में divide कर सकते हैं.

1. Personal or Hobby Blogging
2. Professional Blogging

Personal Blogging: Personal या Hobby bloggers वो होते हैं, जिनके पास कुछ story or experience होता है शेयर करने को. वो अपने बारे में हो सकता है, या फिर और किसी के बारे में. इन्हें blogging से पैसे कमाना नहीं होता है.

ये तो बस एक hobby के तोर पर blogging करते हैं. वहीँ इनके पास specific strategy या plan नहीं होता. ये बिना किसी motive के शेयर करते हैं. ये बस blogging को time pass के तोर पर करते हैं.

Professional Blogging: वहीँ Professional Bloggers वो होते हैं, जो blogging करके इतना money earn कर लेते हैं के, उनसे उनका घर चल सके. ये उनके लिए एक तरह का business होता है. अब आप सोच रहे होंगे की कैसे ये professional blogger कमा लेते हैं.

तो में आपको बता दूँ की blogs या websites में जो आप ads देखते हैं, ये लोग इसी से पैसे कमाते हैं. वैसे ऐसे बहुत से उपाय है जिससे की ये bloggers अच्छा खासा revenue generate करते है अपने blog से. जैसे की : –

  • Advertising
  • Content subscriptions
  • Membership websites
  • Affiliate links
  • Donations
  • Ebooks
  • Online courses
  • Coaching या consulting

ये थे कुछ ऐसे उपाय जिससे ये अपने लिए income generate करते हैं.

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है?

आपको तो इतना समझ आ गया होगा के एक ब्लॉगर क्या है. तो चलिए कुछ ज्ञान की बातें हो जाये. क्या ये संभव है के कोइ बिना planning के business कर सकता है? नहीं, ये संभव नहीं है. Professional bloggers के पास एक अच्छा और बेहतर plan और strategy होता है, जिसके जरिये वो अपने blog से पैसा कमाते हैं.

इसी तरह से एक Professional blogger, एक Personal blogger से अलग होता है. अगर आपको लिखने का सौक है, तो आप आसानी से blogging लाइन में आ सकते है. पर आपको अगर blogging के जरिये अच्छा earning करना है, तो आपको उसके लिए एक बेहतर plan, लगन, मेहनत और धैर्य की जरुरत है.

Blogging ये नहीं है के, अपने आज एक blog बनाया और कल से आपकी earning सुरु हो जाये. उसके लिए आपको मेहनत और सबसे ज्यादा धैर्य की जरुरत है.

जो भी अपनी job blogging के लिए छोड़ते है या फिर blogging को ही अपना job मानते है, या तो वो blogging के जरिये अच्छा earn कर रहे होते है, या फिर करना चाहते हैं.

अगर आप कहीं पे job कर रहे हैं तो आपको हर वक्त आपकी seniors की बात सुननी पड़ेगी, office पे टाइम से पहुंचना पड़ेगा, पर blogging में ऐसा नहीं है. आप कहीं से और कभी भी blogging कर सकते हैं. आप खुद ही आपके boss होंगे. तो अभी के इस तेज बढती technology दुनिया में, blogging से अच्छा और कोई job नहीं है.

बेहतर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

यहाँ पर में आप लोगों के साथ कुछ ऐसे tips share करने जा रहा हूँ जो की एक आम blogger को professional blogger बनने में काफी सहायक होने वाले हैं. यहाँ पे आप ब्लॉग कैसे बनाए पढ़ सकते है.

Unique बनें

Uniqueness का होना Blogging के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. ये Blogging के लिए एक important factor है. यदि आपका blog unique नहीं है तब लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्यूंकि ऐसे बहुत से blogs हैं जो की एक समान content लिखते हैं और लोग ऐसे समान articles को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं.

और जिस चीज़ को लोग पसंद नहीं करते हैं वो उसे पढेंगे भी नहीं इसलिए आपकी कमाई भी नहीं होगी. इसलिए अगर आपको एक बेहतर professional blogger बनना है तब आपका blog और उसके contents सभी unique होने चाहिए.

आपको Passionate और Patient रहना होगा

यदि आपका लक्ष्य blogging से केवल पैसे कमाना है तब आपको blogging नहीं करनी चाहिए. Success प्राप्त करने के लिए कोई shortcuts नहीं होती है.

यदि आपको एक successful professional blogger बनना है तब आपको इसके लिए निरंतर प्रयत्न करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, खुद को motivated रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके लिए passionate होना होगा. इसलिए मेरी मानें तो केवल वही चीज़ के ऊपर blogging करें जो की आपको interesting लगता है.

दूसरों के Blogs को पढ़ें

यदि आपको किसी field में successful होना है तब आपको उस field में पहले से स्तिथ competitors के विषय में जानना होगा. ये काम blogging के लिए भी उपयुक्त है. यहाँ पर आपको अपने competitiors के blogs को पहले पढ़ना होगा, वो क्या लिखते हैं और कैसे लिखते है उसे समझना होगा.

ऐसा करने से आप उनके strategies को समझ सकते हैं और अपने खुद के दिमाग का इस्तमाल कर खुद अपने strategies तैयार कर सकते हैं. Professional blogging में पढ़ना और लिखना बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हो तब इसमें ज्यादा over-confident होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि पढ़ना भी उतना ही जरुरी होता है.

Copy Paste न करे

ये बात से तो आप पहले ही परिचित होंगे की आप जिस किसी भी topic पर blog बनायें, उसमें पहले से ही लाखों blog मेह्जुद होंगे. जो की प्राय एक समान articles लिखते होंगे. और ऐसे में यदि आप भी उनके ही तरह दूसरों से copy करने लगेंगे तब आप professional blogging कभी भी नहीं कर सकेंगे.

इसलिए कोई भी नयी article लिखने से पहले उसके विषय में data इक्कठा करें, इसके लिए आप अच्छा खासा research कर सकते हैं. और फिर अपने ideas को एक अच्छा सा रूप प्रदान करें जो की लोगों को कुछ value प्रदान करे.

एक Niche पर stick करें

Blogging का ये key है. जिस भी topic या niche का आप चुनाव करने वाले हैं केवल उसी पर ही articles लिखें. न की बार बार articles की topic बदलते रहें. ऐसा करने से लोगों का आपके blog के ऊपर से विस्वास उठ जाता है.

उदहारण के लिए अगर आप finance के ऊपर लिखते हैं तब आपको उसी से सम्बंधित ही articles लिखनी चाहिए न की Cars के ऊपर.ऐसा करने से आपके finance वाले audience Cars के सम्बंधित technical articles को समझ नहीं सकेंगे और आपके blog का value धीरे धीरे कम होने लगेगा.

इसलिए बेहतर यही है की एक ही niche पर stick करें और article लिखते रहें. इससे आपके loyal visitors बढ़ने के संभावनाएं बढ़ जाती है.

अपने Niche के दुसरे Blogs पर Contribute करें

Google ने खुद ये कहा है की SEO के दृष्टीकोन से Guest Blogging एक बहुत ही बढ़िया SEO Tactics है. ये उपाय तब तक कारगर है जब तक आप बेहतर articles बेहतर blogs में submit करें. इससे आपके Blog का exposure कई गुना तक बढ़ जाता है. लोगों को आपके विषय में जानकारी मिलती है जो की आपके niche में articles पढ़ते हैं.

इसलिए आपको अपने niche के top bloggers की list तैयार करनी पड़ेगी और उन्हें approach करना होगा guest posts के लिए जिससे आप दोनों का फायेदा होगा. इससे आप दोनों में अच्छा network build होगा. इससे लम्बे समय में आप दोनों को लाभ होगा.

Income Sources बढायें

यदि आपको लगता है की आप अपने Blogs से उतना ज्यादा income generate नहीं कर प् रहे हैं तब आपको अपने income sources बढ़ाने पड़ेंगे.

इसका मतलब है की आपको अपने Blog में केवल ads ही नहीं लगाना है बल्कि आप affiliate marketing, banners, promotions, content writing, paid posts जैसे दुसरे तरीकों का भी इस्तमाल कर सकते हैं.

Consistent बनें

Bloggers जो अक्सर भूल जाते हैं वो है की consistant बनना. यही Consistency एक normal blogger को एक professional blogger से अलग करता है. अपने blog में traffic को loose करना gain करने से बड़ा आसान है. इसलिए हमें consistantly blogging करना चाहिए.

यदि एक blogger consistantly अपने blog पर अच्छे posts लिखते रहे तब वो अपने लिए एक अच्छा खासा audience बना सकता है, जो की उसके blog के लिए बहुत जरुरी है.

जिन्हें daily posts लिखने में तकलीफ होती है वो सप्ताह में 2 से 3 posts लिख सकते हैं, इससे उनकी productivity में कमी नहीं आएगी. मेरा मानना है की posts की quality और quantity का खास ख्याल रखना चाहिए.

अपने आप को Social Media में अच्छे से Establish करें

Social Media को केवल एक मनोरंजन की चीज़ के हिसाब से इस्तमाल न करें. ऐसा सोचें की ये एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने skills को दूसरों के मदद के लिए इस्तमाल कर सकते हैं. इससे उनका आपके ऊपर trust बनेगा और वो आपके blog ke loyal visitor बन जायेंगे.

Social Media एक ऐसा स्थान है जहाँ पर आप बढ़िया value प्रदान कर लोगों को engage कर सकते हैं. चूँकि Social Media पर सबसे ज्यादा लोग online आते हैं इसलिए ये आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform होगा अपने खूबी को दूसरों तब पहुचाने के लिए.

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

एक Blogger को अगर एक Professional Blogger बनना है तब उसे अपने सामने Blogging Goals set करने होंगे. इससे उसे ये पता चलेगा की वो अपने लक्ष्य के कितने करीब है.

साल के शुरुवात में ही अपने लिए goals set कर लें इससे आपको सालभर में क्या करना होगा ये हमेशा याद आते रहेगा. इससे आप ज्यादा concentrate हो सकेंगे और खुद को motivate भी कर पाएंगे.

Blog को Update करते रहें

आज का ज़माना बदलते वाला है. यहाँ प्रतिदिन कुछ न कुछ बदल जरुर जाता है, ऐसे में Blogs के साथ भी यही होता है. Audience को हमेशा कुछ नया चाहिए.

एक Professional Blogger होने के नाते आपको अपने Blog के contents को निरंतर update करते रहना होगा. ऐसा करने से न केवल आपके audience indulged रहेंगे बल्कि इससे आपके blog की traffic भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर करते क्या हैं?

सुनने में भले ही आपके कानों को बहुत अच्छा लग रहा होगा की Professional Bloggers महीने के लाखों रुपये कमाते हैं. लेकिन सच्चाई उतनी हसीन नहीं है.

ये professional bloggers की जिंदगी उतनी आरामदायक भी नहीं है जितनी की बोली जाती है. इस आरामदायक जिंदगी के पीछे बहुत सी अलग अलग skills का होना, कई कई घंटो की मेहनत, रात रात भर जागना इत्यादि के बाद ही ये संभव होता है.

धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा लोग online आ रहे हैं ऐसे में नए contents की demand दिनबदिन बढती ही जा रही है. इसलिए यदि आप भी Professional Blogger बनना चाहते हैं तब अपनी कड़ी मेहनत और बताई गयी strategies से आप भी वो मुकाम पा सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग की पूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग्गिंग क्या है (What is Blogger in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के विषय में पूरी जा

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना What is Blogger – Blogger क्या है? आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। What is Blogger In Hindi की जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट What is Blogger – Blogger क्या है? ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट What is Blogger? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी  Gujarati Help Guru की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। 

हमारे साथ जुड़ने के लिये Join Social Media: FB Page | Telegram | WhatsApp | Instagram | Twitter

फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद.

💐आपका दिन शुभ हो।

Share This
Contents hide